मस्जिद में तोड़फोड़ के विरोध में हजारों मुस्लिम धरने पर बैठे

भारत-इंग्लैंड क्रिकेट 2018

चीन:

चीन में एक मस्जिद में नियमों के विरुद्ध कंस्ट्रक्शन कराए जाने के आरोप में कार्रवाई की योजना का सरकारी मीडिया ने समर्थन किया. वहीं, दूसरी तरफ इसके विरोध में 'हुई समुदाय' के हजारों मुस्लिमों का धरना प्रदर्शन जारी है.
चीन: मस्जिद में तोड़फोड़ के विरोध में हजारों मुस्लिम धरने पर बैठेचीनी प्रशासन निंक्‍स‍िआ प्रांत के विझाऊ की बड़ी मस्‍जिद को ढहाने की कोश‍िश कर रहा.
aajtak.in [Edited by: राहुल झारिया]नई दिल्ली, 11 August 2018
चीन के सरकारी मीडिया ने देश के उत्तर-पश्चिम में एक मस्जिद में तोड़फोड़ करने की योजना का बचाव करते हुए कहा कि कोई भी धर्म कानून से बड़ा नहीं है. वहीं, इस योजना के विरोध में 'HUI समुदाय' के हजारों मुस्लिम धरने पर बैठे हुए हैं.
गौरतलब है कि निंगशिया के वुझोंग शहर में विझाऊ बड़ी मस्जिद में गुरूवार को तोड़फोड़ करने की अधिकारियों की कोशिश को नाकाम कर दिया गया था. आरोप है कि हाल में मस्जिद नवीकरण के दौरान नियमों का उल्लंघन किया गया है।
चीनी अधिकारियों ने कहा कि मस्जिद के अधिकारियों ने 2015 में नवीकरण का काम कराया था. इसके बाद मस्जिद देखने में पश्चिम एशिया की किसी मस्जिद की तरह दिखती है. वे चाहते हैं कि 'अरब शैली के गुंबदों' को हटाया जाए और इसकी जगह चीनी की पैगोडा शैली को स्थापित किया जाए, लेकिन समुदाय के सदस्यों को यह मंजूर नहीं है. एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि गुंबदों को उतारने के बाद मस्जिद इस्लाम का प्रतीक नहीं लगेगी.
हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारी मस्जिद में डेरा डालकर बैठ गए हैं और उन्होंने बाहर निकलने से इनकार दिया है. अखबार ने एक प्रदर्शनकारी के हवाले से कहा, 'अधिकारियों ने हमें साफ जवाब नहीं दिया। जब तक सरकार यह साफ नहीं कर देती कि मस्जिद के ढांचे में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, तब तक हम यहां डटे रहेंगे.' वीकेंड पर भी प्रदर्शनकारियों का प्रदर्शन लगातार जारी है.
सरकारी ग्लोबल टाइम्स अखबार के एक लेख में कहा गया है कि चीनी लोगों को चीन के संविधान द्वारा संरक्षित धर्म की आजादी है. कोई भी धर्म देश के कानून और कायदों से ऊपर नहीं है.
मरीना बीच पर ही दफनाए जाएंगे करुणानिधि, शाम 5 बजे शुरू होगी अंतिम यात्रा
 
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कपिल शर्मा की कड़वा सच आया सामने, इस लड़की के साथ 24 घंटे मौज मस्ती में कर रहे हैं करियर बर्बाद

44 साल की इस खूबसूरत हीरोइन के प्यार में 27 साल के टाइगर श्रॉफ हुए पागल, नाम सुनकर चौंकिएगा नही

देखिए RSS की एक महिला संध्या फड़के ने कैसे WWE के पहलवान को मारा देखे वीडियो